अगर ‘जवाहर पॉइंट’ ठीक है तो ‘शिव शक्ति’ नाम गलत क्यों ?

Chandrayaan-3 landing point name row tured into political catfight

चंद्रयान लैंडिंग पॉइंट विवाद पर सवाल उठाने वालों को BJP का जवाब

tech-desk 20230827

चांद पर जो भी देश लैंड करता है यह आम बात है कि वह देश अपने हिसाब से उस जगह का नामकरण करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी कल यह बात बताई. ऐसा पहली बार नहीं है जब चंद्रयान के लैंडिंग पॉइंट का नामकरण किया गया है. भारत पहले भी ऐसा कर चुका है. चंद्रयान-1 ने जहां लैंड की थी उस जगह को ‘जवाहर पॉइंट’ नाम दिया गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस दौरे के बाद कल सीधा बेंगलुरु स्थित इसरो हेडक्वार्टर पहुंचे थे. यहां उन्होंने वैज्ञानिकों को बधाई दी और उन्हें संबोधित भी किया. पीएम ने यहां तीन बड़े ऐलान किए. लैंडिंग पॉइंट का नाम ‘शिव शक्ति’ रखा, चंद्रयान-2 जहां क्रैश हुआ उसे ‘तिरंगा पॉइंट’ नाम दिया और 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाए जाने का ऐलान किया. पीएम ने यहां ‘जय विज्ञान, जय अनुसंधान’ के नारे भी लगाए.

विक्रम लैंडर के लैंडिंग पॉइंट को ‘शिव शक्ति’ नाम दिए जाने का विरोध हो रहा है. पहले मुस्लिम समाज के कुछ मौलानाओं ने इस नाम पर आपत्ति जताई, फिर कुछ राजनीतिक दलों के नेता भी इसके विरोध में आ गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो से यह ऐलान किया कि जिस पॉइंट पर लैंडर ने लैंडिंग की है कि उस जगह को ‘शिव शक्ति’ के नाम से जाना जाएगा. आइए जानते हैं कि इसके विरोध में लोग क्या-क्या कह रहे हैं?

शिव सेना नेता संजय राउत ने पॉइंट का नाम विक्रम साराभाई के नाम पर रखने का सुझाव दिया तो मुस्लिम समाज के उलेमाओं ने कहा कि भारत, इंडिया या फिर हिंदुस्तान से बेहतर नाम क्या होता? कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने ‘शिव शक्ति’ नाम पर सवाल उठाए. हालांकि, पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है.

राशिद अल्वी ने कहा कि ‘पूरी दुनिया हंसेगी. हम लैंड कर गए, यह बहुत अच्छी बात है. हमें इसपर गर्व है, इसमें कोई शक नहीं… लेकिन हम चांद के मालिक नहीं हैं.’ उद्धव ठाकरे गुट के शिव सेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने भी अपना सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि बेहतर होता कि लैंडिंग पॉइंट का नाम विक्रम साराभाई के नाम पर रखा जाता. राउत ने कहा कि वे भी हिंदुत्व के परोकार हैं, लेकिन विज्ञान के ऊपर किसी धर्म का आचरण अच्छी बात नहीं है. संजय राउत ने कहा कि विक्रम साराभाई के नाम पर पॉइंट का नाम रखना चाहिए. आज हम साराभाई और नेहरू की वजह से ही चांद पर पहुंचे हैं.

उत्तर प्रदेश के बरेली में ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना शहाबुद्दीन बरेलवी ने कहा कि इस नाम से भारत के बहुत सारे नागरिकों को दिक्कत होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह का नाम नहीं रखना चाहिए. इनके अलावा लखनऊ में एक मौलाना अब्बास ने सुझाव दिया कि लैंडिंग पॉइंट का नाम भारत रखना चाहिए. यह सबसे सही रहता, भारत का तिरंगा लहराता. भारत, इंडिया या फिर हिंदुस्तान से बेहतर क्या नाम हो सकता है? हालांकि, कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने यह साफ किया कि उन्हें ‘शिव शक्ति’ नाम से कोई दिक्कत नहीं है.

nbc digital UP/UK

Related Articles

Back to top button