अज़मल ने दुबई में अनूठे ढंग से याद दिलाया इसरो का सफर

PIO Azmal salutes to Indian scientists in Dubai

केरल के युवक ने कहा मातृभूमि का करना चाहता था सम्मान

nbc digital 25Aug23

ग्रे पैंट के साथ सफेद शर्ट पहने अजमल इस साल की दुबई राइड के प्रतिभागियों में सबसे अलग दिखे। उन्होंने अपनी साइकिल के पीछे एक शंकु के आकार का रॉकेटनुमा चीज़ रखकर भाग लिया। 

दरअसल यह 1963 की भारतीय स्पेस मिशन से जुड़ी एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटना को श्रद्धांजलि थी। इस फोटो में अन्तरिक्ष कार्यक्रम के उद्घाटन रॉकेट का ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए थुम्बा, केरल से साईकल पर लेजाने को दर्शाया गया है।

12 km की राइड को एक अद्भुत संदेश की तरह से पूरा करते हुए मो. अज़मल ने कहा कि

“मैं केरलवासी हूं और मैं अपनी भूमि और उसके लोगों का अभिनंदन करना चाहता हूं।” उन्होंने आगे कहा: “साइकिलें हमेशा लोगों के जीवन का अभिन्न अंग रही हैं, यहां तक ​​कि रॉकेट लॉन्च जैसी इतिहास बदलने वाली घटनाओं में भी इसकी भूमिका रही हैं”

दुबई राइड में यह अजमल का डेब्यू नहीं था। 2020 में लॉन्च होने के बाद से, उन्होंने हर साल अनोखे और सामयिक विषयों को अपनाया है।
पिछले वर्ष अपने दोस्त राजा के साथ खाद्य बर्बादी रोकने के संदेश देते हुए एक ब्लेंडर को साईकल पैडल के साथ फिट कर स्मूदी बनाई थी। और कोरोना काल मे डिलीवरी बॉय की कठिन भूमिका संबंधित गेटअप में भी आ चुके है।

थुम्बा रॉकेट प्रक्षेपण की घटना पर बोलते हुए अजमल ने सीमित संसाधनों और देश की एकता से सफलता पर प्रकाश डाला कि कैसे एक साधारण सा मछुवारों का गाँव चुंबकीय भूमध्य रेखा के निकट होने के कारण प्रक्षेपण स्थल बन गया। दान किया गये चर्च में कार्यालय बन गया, और पशु शेड प्रयोगशालाओं में बदल गए, जिससे सीमित धन के बावजूद देश के प्रतिभा को बल मिला और इतिहास रचने की नींव रखी गई। 
nbc international

Related Articles

Back to top button