ओलंपिक के हर रंग के पदक विजेताओं को धनराशि सहित सम्मानित करेगी योगी सरकार

प्रत्येक जिले से खिलाड़ियों का भी अभिनंदन

(PTI/भाषा न्यूजफीड)

गोरखपुर (उप्र), 13 अगस्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार 19 अगस्त को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में तोक्यो ओलंपिक के सभी पदक विजेताओं और प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक 75 जिलों के 75 खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाएगा और खिलाड़ियों के प्रशिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा।

योगी ने शुक्रवार को नागपंचमी के अवसर पर यहां गोरखनाथ मंदिर में तीन ओलंपियन सहित 75 खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के लिए दो करोड़ रुपये, ओलंपिक रजत पदक विजेताओं के लिए 1.5 करोड़ रुपये, कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के प्रत्येक सदस्य को एक करोड़ और महिला हॉकी टीम के प्रत्येक सदस्य को 50 लाख रुपये की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि भारत की अब तक की सबसे बड़ी ओलंपिक टीम ने तोक्यो ओलंपिक में भाग लिया और कोविड-19 के चुनौतीपूर्ण समय में भारत के खिलाड़ियों ने खुद को साबित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा “हम पहले ही कह चुके हैं कि राज्य के खिलाड़ियों को ओलंपिक स्वर्ण पदक के लिए छह करोड़ रुपये, रजत पदक के लिए तीन करोड़ रुपये और कांस्य पदक के लिए एक करोड़ रुपये मिलेंगे। हम ओलंपिक खेलों में भाग लेने वालों को नकद पुरस्कार देंगे और हमने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के लिए नकद पुरस्कार देने का भी फैसला किया है।”

इस अवसर पर सम्मानित किए गए तीन ओलंपियन प्रेम माया, रंजना श्रीवास्तव और प्रीति दुबे मौजूद थीं।

Related Articles

Back to top button