आखिर किसलिए इतनी चर्चा में है IAS आशना चौधरी??

IAS Ashna is perfect combo of beauty with brains

सौंदर्य और प्रतिभा का अद्भुत संयोजन हैं आशना

nbc Aug 27, 23

विचारक 'सैमुएल मपाबे' का एक सुप्रसिद्ध कथन है "When your beauty blends with intelligence, you become invincible.” इसी कहावत को चरितार्थ करती खुद को हर क्षेत्र में हरफनमौला सिद्ध करके दिखा दिया है आईएएस आशना चौधरी ने।

जिन्होंने 2.5 मार्क्स के कारण Prelims को पार न कर पाने के बाद अपने अगले प्रयास में UPSC के तीनों स्तर पार करके 116 वी रैंक हासिल कर ली।

यूपीएससी सीएसई 2023 में शामिल होने वाले कई उम्मीदवारों के अनुसार इस साल यूपीएससी प्रीलिम्स को क्रैक करना काफी मुश्किल था. इससे पहले जून में, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने नतीजे घोषित किए थे, जिसमें कुल 14,624 उम्मीदवारों ने सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा पास की थी. कइयों का यह दूसरा या तीसरा प्रयास था और कुछ पहले से ही किसी पद पर रहते हुए अपना भाग्य देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में आज़मा रहे थे।

आशना भी अपने पहले दो प्रयासों में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास नहीं कर पाईं थी, लेकिन उन्होंने अपनी रणनीति में ऐसा बदलाव किया कि अगले ही प्रयास में उन्होंने यह परीक्षा क्रैक कर डाली.

आशना ने दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन में अंग्रेजी साहित्य में बीए ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन किया है. आशना ने ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद साल 2019 में यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी. उन्होंने दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में मास्टर डिग्री की पढ़ाई भी शुरू की थी. उन्होंने एक NGO के साथ भी काम किया है, जो वंचित बच्चों को शिक्षित करने में मदद करता है

वह उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के पिलखुवा की रहने वाली हैं. उनके पिता डॉ अजीत चौधरी एक सरकारी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं. उनकी मां का नाम इंदु सिंह है.

https://www.instagram.com/reel/Ct051B1hWyw/?igshid=MWZjMTM2ODFkZg==

आशना सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वह अक्सर इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरें शेयर करती हैं जिसमें उनके 60 के से बढ़कर 100K फॉलोअर्स हो चुके है. मीडिया खबरों के बाद जो लगातार बढ़ते जा रहे है

https://www.instagram.com/reel/Cs1SO32Jqi3/?igshid=MWZjMTM2ODFkZg==

आशना ने 2023 में ऑल इंडिया 116वीं रैंक हासिल की है. उन्होंने एक साल की तैयारी के बाद साल 2020 में अपना पहला प्रयास किया था, लेकिन वह प्रीलिम्स परीक्षा भी क्रैक नहीं कर पाईं. इसके अगले प्रयास में भी, वह प्रीलिम्स क्रैक करने में असफल रहीं और केवल 2.5 अंकों के कारण उनका प्रीलिम्स क्रैक नहीं हुआ. आशना ने तब अपनी तैयारी की रणनीति में बदलाव किया और यूपीएससी परीक्षा के सभी चरणों को 992 अंकों के साथ उत्तीर्ण किया.

nbcdigital

Related Articles

Back to top button