UPSSSC PET 2023: यूपी पीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

UP PET 23 EXAMS NOTIFICATION IS OUT

यूपी पीईटी परीक्षा का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर है. यूपी में ग्रुप बी और सी पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली प्रीलिमिनरी एग्जाम टेस्ट यानी UP PET 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी पीईटी 2023 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 1 अगस्त 2023 से शुरू हो गया है.

यूपी पीईटी 2023 के लिए आवेदन आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर लिया जाएगा.बता दें कि पिछले साल की परीक्षा में 37.58 लाख ने आवेदन किया था. इसके लिए आवेदन 30 अगस्त तक लिए जाएंगे. रजिस्ट्रेशन करने का तरीका नीचे देख सकते हैं.

UPSSSC PET के लिए करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1: यूपीएसएसएससी के आधिकारिक पेज – upsssc.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: मेन पेज पर, New Registration लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: सभी बेसिक जानकारी भरें.

स्टेप 4: आवश्यक विनिर्देश के अनुसार फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें.

स्टेप 5: फॉर्म का शेष भाग भरें.

स्टेप 6: आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से करें.

स्टेप 7: सबमिट बटन पर क्लिक करें और फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें.

UPSSSC PET 2023 Registration यहां डायरेक्ट लिंक से अप्लाई करें.

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सभी वर्ग के उम्मीदवारों को फीस जमा करना जरूरी है. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर जनरल कैटेगरी और ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स को 185 रुपये जमा करने होंगे. इसके अलावा, एससी और एसटी के लिए फीस 95 रुपये है. वहीं, दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 25 रुपये है. फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं.

एग्जाम पैटर्न

UPSSSC PET Exam 2023 में प्रत्येक गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग होगी. दो घंटे की परीक्षा में 100 सवाल 100 अंकों के होंगे. इसमें भारतीय इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान एवं लोक प्रशासन, मानव विज्ञान, सामान्य ज्ञान, प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी के सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा सामान्य अंग्रेजी, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामयिकी, सामान्य जागरूकता, अपठित हिंदी गद्यांश का विवेचना, ग्राफ की व्याख्या व विश्लेषण के बारे में सवाल होंगे.

Related Articles

Back to top button