बहुमुखी प्रतिभा की धनी अपर्णा यादव को पारिवारिक उपेक्षा ले आई भाजपा के करीब?

अपर्णा यादव के भाजपा में आने के बाद से लोगों की उत्कंठा उनके प्रति एकाएक बढ़ सी गई है। पशुप्रेमी, समाजसेवी, गायिका और एक प्रमुख राजनैतिक परिवार से सम्बंध रखने वाली मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू हैं अपर्णा यादव। मुलायम और साधना गुप्ता के बेटे प्रतीक से उनकी शादी हुई है।

मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी से अंतर्राष्ट्रीय संबंध और राजनीति में मास्टर डिग्री प्राप्त यादव एक महत्वाकांक्षी राजनीतिज्ञ होने के अलावा एक प्रशिक्षित और योग्य शास्त्रीय गायिका भी हैं. उन्होंने लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है, और मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी, यूके से अंतर्राष्ट्रीय संबंध और राजनीति में मास्टर डिग्री प्राप्त की है.

खुद एक पशु प्रेमी अपर्णा एक एनजीओ ‘बी अवेयर’ चलाती हैं, जो पशु कल्याण के लिए काम करती है. वह महिला सुरक्षा और महिलाओं के खिलाफ अपराधों से जुड़े मुद्दों पर भी काम करती रही हैं. हालांकि उनके पति प्रतीक यादव की राजनीति में उतरने की कोई योजना नहीं थी।

अपर्णा ने 2017 में अपना इरादा स्पष्ट कर दिया जब उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर लखनऊ कैंट से यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा. जिसको सपा आज तक नही जीत पाई थी। अपर्णा यादव (Aparna Yadav) विधानसभा चुनाव हार गई थीं। अपनी इस हार से वह इतनी दुखी थीं कि उन्होंने हार का ठीकरा अपनो पर ही तोड़ दिया था। मुलायम की बहू अपर्णा ने चुनाव के बाद दिए इंटरव्यू में अप्रत्यक्ष रूप से अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर निशाना साधा था और कहा था कि उन्हें जानबूझ कर हराया गया था। 

इससे पहले कई मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ कर चुकी हैं. उन्हें योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा वाई श्रेणी का सुरक्षा कवर भी प्रदान किया गया था.
अपर्णा के पति और उनके बड़े भाई अखिलेश यादव के बीच मतभेदों की अटकलों के बीच अपर्णा ने परिवार की महिलाओं के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा किए थे और कई बार अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव के साथ एक तस्वीर भी खिंचवाई थी. पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, अपर्णा ने हमेशा कहा था कि वह वही करेगी जो ‘नेता जी’ (मुलायम सिंह) उससे करने के लिए कहेगी. इससे पहले अखिलेश यादव ने इस खबर को खारिज करते हुए इसे आंतरिक मामला बताया था और आश्वस्त किया था कि परिवार में सब कुछ ठीक है.


समाजवादी पार्टी (Samajwadi party) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की छोटी बहू अपर्णा यादव (Aparna Yadav) उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा में शामिल होने से सपा को उलझनवाली वाली स्थिति में डाल दिया है. हालांकि इसका कोई राजनीतिक असर नहीं हो सकता है, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में भाजपा के कई दलबदलुओं के सपा में शामिल होने के बाद इस कदम को यथास्थिति के रूप में देखा जा रहा है. अपर्णा यादव, जिनकी शादी मुलायम और साधना गुप्ता के बेटे प्रतीक से हुई है, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की तरह ही ठाकुर-बिष्ट पृष्ठभूमि से आती हैं

Related Articles

Back to top button